BOYCOTT CHINA: IPL-13 का टाइटल स्पॉन्सर नहीं रहेगा VIVO, विरोध पर कपंनी ने पी​छे हटने का फैसला लिया

83

डिजिटल डेस्क। चीनी मोबाइल कंपनी वीवो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में टाइटल स्पॉन्सर नहीं होगी। देश में भारी विरोध के बाद VIVO कंपनी की तरफ से यह फैसला मंगलवार को लिया गया। जून में पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई भिड़ंत के बाद से ही कई लोगों ने चीनी सामानों का बहिष्कार करने की बात कही थी। इसके साथ ही बीसीसीआई ने नए टाइटल स्पॉन्सर की तलाश शुरू कर दी है। बता दें कि आईपीएल का वीवो के साथ पांच साल का करार 2022 में खत्म होना था। कॉन्ट्रैक्ट के तहत बोर्ड को हर साल 440 करोड़ रुपए मिलते हैं।

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई भिड़ंत के बाद से ही कई लोगों ने चीनी सामानों का बहिष्कार करने की बात कही थी। वहीं, बीसीसीआई ने भी करार की समीक्षा का वादा किया था। गौरतलब है कि  रविवार को हुई आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में वीवो के साथ करार को जारी रखने के फैसला किया था तो भी सोशल मीडिया पर लोगों ने इस पर विरोध जताया था। इसके अगले दिन सभी फ्रेंचाइजियों के साथ बैठक हुई। इतना ही नहीं, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने भी चीनी मोबाइल कंपनी के स्पॉन्सर बने रहने पर सोमवार को विरोध जताया था। अब इसके एक दिन बाद ही वीवो के स्पॉन्सरशिप से हटने की खबर सामने आई। स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) ने सोमवार को कहा था कि लोगों को टी-20 क्रिकेट लीग का बहिष्कार करने पर विचार करना चाहिए। 

सरकार ने भी चीनी एप्स को बैन किया था
15 जून की रात गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों में हुई खूनी झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद देशभर में चाइनीज कंपनियों के खिलाफ बायकॉट कैंपेन चला। इसी साथ भारत सरकार ने भी टिकटॉक समेत 59 से ज्यादा चीनी एप्स को बैन कर दिया था।

भारतीय बाजार में चीनी कंपनियों का दबदबा
पिछले तीन-चार साल में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों Xiaomi, Vivo, Oppo, Honor का दबदबा देखा गया है। इन कंपनियों के स्मार्टफोन्स को भारतीय बाजार में यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं। इतना ही नहीं विज्ञापन इंडस्ट्री में भी चाइनीज ब्रैंड ओप्पो, शाओमी और वीवो का दबदबा है। ओप्पो का एडवरटाइज बजट 700 करोड़ रुपए सालाना है। शाओमी का 200 करोड़ रुपए का बजट है। पिछले साल विवो ने आईपीएल के स्पांसर पर 2,199 करोड़ खर्च किया था। वीवो से बीसीसीआई को करीब 440 करोड़ रुपए का मुनाफा होता है। आईपीएल के एक सीजन में चीन के टीवी ब्रांड का 127 करोड़ का बजट होता है।

19 सितंबर से शुरू होगा IPL 2020
बता दें कि आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर तक यूएई में होगा। टूर्नामेंट में 10 डबल हेडर यानी एक दिन में 2-2 मैच होंगे। शाम के मैच पुराने शेड्यूल से आधा घंटा पहले यानी 7.30 बजे से शुरू होंगे। दोपहर के मैच 3.30 बजे से होंगे। 10 नवंबर को मंगलवार का दिन है। ऐसा आईपीएल के इतिहास में पहली बार होगा, जब फाइनल वीक-डे में खे

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
BCCI snatches title sponsorship from Chinese company VIVO for IPL 13
.
.

.