Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आज फिर मिली आमजन को राहत, जानें आज क्या है दाम

79

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel) की बढ़ती कीमतों से आज (बुधवार, 05 अगस्त) भी जनता को राहत मिली है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने पेट्रोल- डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। यह लगातार 10वां दिन है, जब डीजल के रेट में स्थिरता देखी जा रही है। बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतोंं में पिछले दो सप्ताह से कोई खास उतार- चढ़ाव देखने को नहीं मिल रहा है। जिसके चलते घरेलू बाजार में ईंधन भाव नहीं बढ़ाया गया। 

बात करें पेट्रोल के दाम की तो एक महीने से इसकी कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। जबकि दो सप्ताह पहले के आंकड़ों को देखा जाए तो सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार 4 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं किया था। लेकिन, उसके बाद बीते शनिवार और रविवार को डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। फिलहाल आइए जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत के बारे में…

भारत में ईंधन की मांग सामान्य स्तर तक पहुंचने में 6-9 महीने लग सकते हैं: आईओसी

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.19 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.05 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 83.63 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में राज्य सरकार से मिली राहत के बाद डीजल की कीमत 81.94 रुपए प्रति लीटर से घटकर 73.56 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 80.11 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 77.06 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 78.86 रुपए चुकाना होंगे।

साइबर क्राइम को देखते हुए आरबीआई ने ग्राहकों को किया आगाह, जानिए क्या करें, क्या न करें

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

इसके अलावा बात करें राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं। 

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
Petrol diesel price on 05 august 2020
.
.

.