श्रीलंका: राष्ट्रपति राजपक्षे ने 20 अगस्त को बुलाई नई संसद की पहली बैठक

88

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने नई संसद की पहली बैठक 20 अगस्त को बुलाई है। बैठक बुधवार को आम चुनाव हो जाने के बाद होगी। राष्ट्रपति के मीडिया प्रभाग (पीएमडी) ने मंगलवार को यह घोषणा की। पीएमडी ने अखबार डेली मिरर के हवाले से कहा कि राजपक्षे ने यह फैसला संसदीय चुनाव अधिनियम के तहत श्रीलंकाई संसद द्वारा उनमें निहित शक्तियों का उपयोग करते हुए लिया है।

राष्ट्रपति ने 16वें आम चुनाव के मद्देनजर मार्च में संसद को भंग कर दिया था। पहले आम चुनाव 25 अप्रैल को होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण दो बार स्थगित करना पड़ा। 225 सदस्यीय संसद के नए सदस्यों के चुनाव के लिए बुधवार को मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

कोविड-19 स्वास्थ्य नियमों के कारण मतगणना अगले दिन सुबह 7 बजे शुरू होगी। हालांकि पहले मतगणना उसी रात शुरू हो जाती थी, जिस दिन मतदान होता था। इस चुनाव में राष्ट्रपति की पार्टी श्रीलंका पोडुजना पेरामुना पार्टी को सदन में बहुमत के लिए कम से कम 113 सीटें जीतनी हैं। महामारी के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने कहा है कि मतदान के दिन स्वास्थ्य संबंधी कई नए दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे, ताकि मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग आसानी से करने में सक्षम हो पाएं।

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
Sri Lankan New Parliament meeting on 20 August
.
.

.